October 22, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

मुख्य सचिव द्वारा ऑनलाइन माध्यम से किया गया समीक्षा बैठक

1 min read

मुख्य सचिव द्वारा ऑनलाइन माध्यम से किया गया समीक्षा बैठक

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर, मुख्य सचिव के अध्यक्षता में सामान्य प्रशासन, गृह , सूचना एवं जन सम्पर्क , वाणिज्य कर, मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन,परिवहन, राजस्व एवं भूमि सुधार, वित्त, खान एवं भूतत्व, विज्ञान तकनीकी शिक्षा खेल कला एवं संस्कृति विभाग की समीक्षा बैठक VC के माध्यम से जिसमें जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा सहित सभी संबंधित विभागों के नोडल पदाधिकारियों ने भाग लिए ।
मुख्य सचिव महोदय ने निदेश दिया कि 1 नवंबर से धान अधिप्राप्ति का प्रारंभ होना है। सभी किसान अपना पंजीकरण संबंधित पोर्टल पर करा लें ताकि उनके धान को पैक्स द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अधिप्राप्ति सुनिश्चित की जा सके। कृषि विभाग के पत्र संख्या 4501 दिनांक 09.10.2024 के मार्गदर्शिका के आलोक में वर्ष 2024-25 के लिए अधिप्राप्ति करेंगे। अनावश्यक विलंब और अनियमितता करने वाले डिफाल्टर मिलर का सिलेक्शन नहीं करेंगे। पंचायत स्तर पर पैक्स तथा प्रखंड स्तर पर व्यापार मंडल को धान दे सकते हैं। जिला टास्क फोर्स की मीटिंग जल्द से जल्द करा लें। रैयती के लिए 250 क्विंटल तथा गैर रैयती के लिए 100 क्विंटल अधिकतम धन प्राप्ति की जा सकेगी।धान अभिप्राप्ति के गुणवत्ता पर भी ध्यान रखना है। समस्त प्रक्रिया पूर्णतः निष्पक्ष तथा किसान के हित में होनी चाहिए। प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी भौतिक सत्यापन करके पोर्टल पर ओके करेंगे तो ओके करने के 48 घंटे के अंदर पीएमएस के माध्यम से किसानों के खाते में राशि चली जाएगी।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कार्यों की समीक्षा के क्रम में मुख्य सचिव महोदय के द्वारा कहा गया कि सभी पंचायत के तीन स्थानों का चयन करें जहां सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा सके। कुछ स्थानों पर कुछ कार्यालय के टेस्टिमोनियल और सक्सेस स्टोरी को भी दर्शाया जा सकता है ।
प्री जीएसटी के सर्टिफिकेट केसों का निष्पादन यथाशीघ्र करें क्योंकि यह मामला 1987 से 2017 के बीच का है।
गृह विभाग द्वारा भू समाधान पोर्टल तथा कब्रिस्तान की घेराबंदी, मंदिर चार दिवारी के कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। मोबाइल एन ओ आर आई के आवेदन को भी निष्पादित करने का आदेश दिया गया।
बाढ़ से क्षतिग्रस्त हुई फसल का मुआवजा किसानों को दिवाली से पहले देने का निदेश दिया गया। इसके लिए मिशन मोड में जांच करके अनुमोदन दें।
जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा सभी लंबित कार्यों को यथाशीघ्र एवं स्वास्थ्य में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा सहित सभी संबंधित विभागों के नोडल पदाधिकारियों ने भाग लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.