October 21, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

माननीय चिराग पासवान केंद्रीय मंत्री ने की समाहरणालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

1 min read

माननीय चिराग पासवान केंद्रीय मंत्री ने की समाहरणालय में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर माननीय मंत्री खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय भारत सरकार सांसद हाजीपुर लोकसभा श्री चिराग पासवान की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया बैठक में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी ने अपने-अपने कार्यालय के द्वारा किए जा रहे विकास योजनाओं का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से ब्यौरा प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर माननीय मंत्री श्री चिराग पासवान ने कहा कि उनके सांसद बनने के पश्चात प्रथम बैठक होने के कारण परिचयात्मक बैठक है। हम लोगों को एक साथ मिलकर क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के योजनाओं को धरातल पर उतरना है। अपने पिता एवं पूर्व सांसद हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र स्वर्गीय रामविलास पासवान को याद करते हुए उन्होंने कहा कभी यह बैठक उनकी अध्यक्षता में हुआ करता था। वह हमेशा विकास कार्यों को प्राथमिकता देते थे। उन्हीं की सोच के साथ आज मैं तमाम अधिकारियों को अपील करता हूं कि अपने पद की प्रतिष्ठा और सम्मान को बढ़ाने के लिए कार्य करेंगे। महत्वपूर्ण व ईमानदारी से कार्य करने वालों को जनता दशकों तक याद रखेंगे। हमें अतिरिक्त मेहनत करके योजनाओं को धरातल पर उतार कर अपने जिला में टॉप 5 पर रखना है। यदि किसी योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की बड़ा अथवा और सुविधा होती है तो उसे राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के संज्ञान में देंगे। अगर जरूरत समझें तो मेरे संज्ञान में भी दें। जो कार्य नहीं हुआ है उसका माध्यम मैं बनूंगा। केंद्र के मामले में मुझे जानकारी दें तो मैं केंद्र सरकार से आपके विभाग को जो कोई नई योजना जो फायदेमंद हो उसको भी लाभ धरातल पर उतरने के लिए काम करेंगे। ऐसे मौके कम दें जिससे जनप्रतिनिधि अथवा जनता को उंगली उठाने का मौका मिले। लोग हाथ से हाथ मिलाकर अपना मान सम्मान बढ़ाने का काम करें। अपने कार्य के विषय में जानकारी पूर्णतः होनी चाहिये। उसे क्रॉस चेक करके ही बोल जानकारी नहीं होने पर परेशानी होती है। आपको सही जानकारी तभी मिलेगी जब आप क्षेत्र में होंगे। अपने भूमिका को जिम्मेदारी से निभाएं। जनप्रतिनिधियों को योजनाओं की जानकारी दें। सभी योजनाओं की जानकारी विस्तार से जन प्रतिनिधि जनता के बीच ले जाएं। नियमित रूप से योजनाओं की जानकारी सभी जन प्रतिनिधियों को दें। सभी अगली बैठक में सकारात्मकता के साथ आए और लिखित रूप में सभी प्रतिवेदन लेकर आएं।
जिलाधिकारी ने माननीय सांसद का स्वागत किया। उन्होंने जिले के संबंध में बताया कि जिले में वाया नदी एवं नून नदी में गाद की समस्या है। नदी से अगर गाद निकाल कर, नदी के जल को विभिन्न नहरों के माध्यम से गंगा नदी में ले जाया जाए, तो क्षेत्र में बाढ़ की समस्या से निदान हो सकता है। उन्होंने माननीय सांसद महोदय को विश्वास दिलाया कि उनके नेतृत्व में सभी पदाधिकारी उत्साह के साथ जिले के विकास के लिए कार्य करेंगे।

बैठक में माननीय सांसद सह उपाध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति वैशाली श्री नित्यानंद राय, माननीय विधायक लालगंज, माननीय विधायक पातेपुर, माननीय विधायक हाजीपुर, माननीय विधायक महुआ, माननीय विधायक वैशाली, माननीय विधायक महनार, माननीय विधायक राजापाकर, जिला परिषद अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.