October 19, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त होगा मुजफ्फरपुर जं. पुनर्विकास कार्य तेजी से जारी उपलब्ध होंगी उन्नत यात्री सुविधाए

1 min read

अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त होगा मुजफ्फरपुर जं.

पुनर्विकास कार्य तेजी से जारी उपलब्ध होंगी उन्नत यात्री सुविधाए

हाजीपुर: 19.10.2024

रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया गया है । इसी प्रयास के तहत् एक बड़े कदम के रूप में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत् रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है । इसके तहत पूर्व मध्य रेल के 97 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य विभिन्न चरणों में है । इनमें सोनपुर मंडल का मुजफ्फरपुर स्टेशन भी शामिल है। मुजफ्फरपुर स्टेशन का पुनर्विकास कार्य लगभग 442 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है ।

निर्माण कार्य तेजी से करते हुए इस स्टेशन के तीन मंजिल कंबाइंड टर्मिनल बिल्डिंग का लगभग 94 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो गया है जबकि उत्तर दिशा में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का 31 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है । रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए अलग-अलग व्यवस्था के तहत आगमन भवन एवं प्रस्थान भवन का निर्माण किया जा रहा है जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े । इसके लिए स्टेशन के दक्षिण दिशा में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग (डिपार्टर ब्लॉक) का 33 प्रतिशत एवं मुख्य स्टेशन बिल्डिंग (अराइवल ब्लॉक), जो तीन मंजिल का होगा इसका भी लगभग 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है । जबकि स्टेशन के दक्षिण दिशा में बुकिंग पूछताछ काउंटर का कार्य शत-प्रतिशत पूरा हो गया है । यहां एलिवेटेड रोड का भी निर्माण किया जा रहा है जिसका लगभग 39 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है । यात्रियों के सुगम आवागमन हेतु 18 मीटर चौड़ा एफओबी तथा स्टेशन के दक्षिण दिशा में 108 मीटर चौड़ा कॉनकोर्स एरिया बनाया जा रहा है । स्टेशन पर अत्याधुनिक सुविधा युक्त प्रतीक्षालय, अतिरिक्त टिकटिंग सुविधा, दिव्यांग अनुकूल सुविधाएं, ग्रीन ऊर्जा हेतु स्टेशन भवन पर सौर पैनल, रेन वाटर हार्बेस्टिंग, वाटर रिसाइक्लिंग प्लांट, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं अग्निशमन आदि का प्रावधान होगा। स्टेशन पर यात्रियों को सेवा प्रदान करने की क्षमता में भी वृद्धि होगी ।

आने वाले दिनों में पुनर्विकास से जुड़े कार्य पूरा होने के बाद मुजफ्फरपुर स्टेशन को पूरी तरह से हाईटेक लुक देते हुए वर्तमान की तुलना में मुख्य स्टेशन भवन तथा पार्किंग एरिया के लिए अपेक्षाकृत अधिक जगह उपलब्ध होंगे । यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त होंगी। साथ ही यहां तकनीक, स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक मेल देखने को मिलेगा ।

स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को बेहतर एवं सुखद यात्रा का अनुभव, संरक्षा में वृद्धि तथा उन्नत यात्री सुविधाएं प्रदान करना है । स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे ।

 

(सरस्वती चन्द्र)
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.