October 3, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

सामाजिक मुद्दों को लेकर गांधी जयंती पर जन विकास शक्ति संगठन ने शुरू की पदयात्रा।

1 min read

सामाजिक मुद्दों को लेकर गांधी जयंती पर जन विकास शक्ति संगठन ने शुरू की पदयात्रा।

रिपोर्ट सुधीर मालाकार
मुजफ्फरपुर ! महात्मा गांधी की 155वी जन्म के दिन जहां देश भर में गांधी जी के विचारो और काम को याद किया जा रहा है, वही दूसरी तरफ बिहार के मज़दूर, किसान, बुजुर्ग, विधवा व विकलांग गांधी जयंती के दिन एक साथ इकट्ठा होकर ‘जन विकास शक्ति संगठन’ ( JVSS), बिहार के बैनर तले अपने अधिकारों की आवाज और काम की मांग को लेकर खुदी राम बोस स्मारक स्थल, मुजफ्फरपुर से पदयात्रा निकाली। पदयात्रा खुदी राम बोस और प्रफुल्ल चंद्र चाकी स्मारक पर फूल चढ़ा कर की गई। पदयात्रा की शुरुआत अब्दुल गफ्फार, CPIM, जिला सचिव, मुजफ्फरपुर, बिहार ने सभी को संबोधित करते हुए की जहा उन्होंने मजदूरों के संघर्षों और उसके अहायमित की बात की।
यह पदयात्रा कुल 94 किलोमीटर की दूरी तय कर बिहार विधानसभा ,पटना पहुंचेगी।
इस पदयात्रा की विभिन्न मांगे कुछ इस प्रकार है:
1. सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत एक बुजुर्ग, विधवा व विकलांग को गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए प्रतिमाह 3000 रुपए करने, 6 माह पर महंगाई को जोड़ते हुए पेंशन में बढोतरी की जाए ।
2. बिहार के सभी प्रखंडों में सुविधाओ से लैस वृद्धाश्रम केंद्र की स्थापना की जाए।
3. पेंशन के लिए निर्धारित उम्र 60 वर्ष से कम कर 50 वर्ष की जाए।
4. देश भर में मनरेगा मजदूरों को समय पर काम और मजदूरी में भुगतान समय पर दिया जाए और उसमे बेवजह मजदूर विरोधी तकनिकों को इस्तेमाल बंद किया जाए।
5. मनरेगा में 200 दिन की काम की गारंटी हो, और रोजाना मनरेगा मजदूरी भुगतान 800 किया जाए ।
5. भारतीय संसद में शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम पास किया जाए व बिहार में मनरेगा सुचारू रूप से संचालन किया जाए।

इस पदयात्रा में 200 लोग हिस्सा लिए जो समाज की अनेक इकाइयों से आते है । वह सब अपनी मांग के संदर्भ में सरकार का दरवाजा खटखटाने पटना के रास्ते में है । इस पदयात्रा में अजय सहनी (महासचिव, JVSS), सुरेश राय जी (संयोजक, ब्रज वेलफेयर सोसायटी,वैशाली), गौतम कुमार यादव(उपाध्यक्ष, JVSS),राजो देवी, सुधा देवी, प्रेमसागर यादव( सामाजिक कार्यकर्ता) सहित सैकड़ों महिलाएं व पुरुषों की भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.