October 2, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

पुरस्कार वितरण के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान का हुआ समापन

पुरस्कार वितरण के साथ स्वच्छता ही सेवा अभियान का हुआ समापन

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

राज्य में स्वच्छता गतिविधियों में अव्वल रहा वैशाली

स्वच्छता को व्यवहार में लाएं : डीएम
हाजीपुर, जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने कहा कि हम सभी स्वच्छता को अपने व्यवहार में लाए। इसे अपने स्वभाव में समाएं। स्वच्छता एक निरंतर प्रक्रिया है। जब हमारी दिनचर्या में स्वच्छता का समावेश हो जाएगा, तब साल का हरेक दिवस स्वच्छता दिवस होगा।
वे आज समाहरणालय सभागार में आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन समारोह में पदाधिकारियों और प्रतिभागियों को संबोधित कर रहे थे।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि आज गांधी जयंती है। गणतंत्र की धरती वैशाली के साथ महात्मा गांधी का खासा जुड़ाव रहा है। गांधीजी स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हाजीपुर आए, गांधी आश्रम की स्थापना हुई। 1934 में भारी भूकंप आने के बाद लालगंज के शारदा सदन लाइब्रेरी में भी महात्मा गांधी का आगमन हुआ था।
उन्होंने कहा कि युवाओं को देश की आजादी के इतिहास को गंभीरता पूर्वक अध्ययन करना चाहिए। संविधान सभा के डिबेट को भी पलट कर देखना चाहिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वे बच्चों को बापू टावर का एक्सपोजर विजिट कराएं। आज ही पटना में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा बापू टावर का उद्घाटन किया गया है।
उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी और कर्मियों के सम्मिलित प्रयास से वैशाली जिला का स्वच्छता अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा।

विदित है कि स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत वैशाली जिला में एक पखवाड़े में 67,248 गतिविधियां संचालित हुई। इनमें से लगभग 50,000 गतिविधियां जन भागीदारी से संचालित हुई, जो कि राज्य भर में सर्वाधिक है।

इसके पहले कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर की गई। इसके बाद कला संस्कृति पदाधिकारी श्रीमती शालिनी ने महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन ” वैष्णव जन तो तेने कहिए जे पीड़ पराई जाने रे ” की प्रस्तुति दी।

विदित है कि 17 सितंबर को हाजीपुर के बीका में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ हुआ था। जिसका समापन आज हुआ। इस दौरान स्वच्छता से संबंधित अनेक गतिविधियों यथा सरकारी दफ्तरों की सफाई, स्वच्छता शपथ, स्वच्छता मैराथन, ऐतिहासिक धरोहरों की सफाई, साइकिल रैली, जीविका के समुदाय आधारित संगठनों में स्वच्छता संवाद ,स्कूलों कॉलेजों में स्वच्छता पर केंद्रित नाटक, क्विज, निबंध ,पेंटिंग आदि का आयोजन हुआ।
समापन समारोह में स्वच्छता पखवाड़े के दौरान की गई गतिविधियों पर एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।
समापन समारोह में इस दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले पदाधिकारी, कर्मियों तथा मैराथन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आए युवाओं को पुरस्कृत किया गया।
मैराथन में राहुल कुमार प्रथम आए, जबकि मोहम्मद नजीर द्वितीय और ऋषिकेश कुमार पांडे तृतीय स्थान पर रहे।
उत्कृष्ट कार्य के लिए हाजीपुर के बीडीओ श्री अशोक कुमार, भगवानपुर के बीडीओ श्री आनंद मोहन और देसरी के बीडीओ श्री प्रशांत प्रसून को पुरस्कृत किया गया।
इसके साथ ही महनार के प्रखंड समन्वयक हरेंद्र कुमार, वैशाली के प्रखंड समन्वयक जितेंद्र कुमार, महनार के स्वच्छता पर्यवेक्षक राजीव कुमार, सहदेई बुजुर्ग के कर्मी सनी कुमार सहित कई स्कूलों के छात्रों, प्रधानाध्यापक, जीविका और आंगनबाड़ी सेविका को भी पुरस्कृत किया गया।
उप विकास आयुक्त श्री शम्स जावेद अंसारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
कार्यक्रम का संचालन कौसर प्रवेज खान ने किया।
इस अवसर पर विशेष कार्य पदाधिकारी श्री अमन, जिला जन संपर्क पदाधिकारी श्री नीरज श्रम अधीक्षक श्री शशि सक्सेना, निदेशक, डीआरडीए श्री अजीत कुमार, सहायक परियोजना पदाधिकारी श्री लोकेंद्र यादव सहित अनेक पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.