October 1, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक पूर्व मध्य रेल में ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2024‘ का आयोजन

1 min read

 

01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक
पूर्व मध्य रेल में ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2024‘ का आयोजन

हाजीपुर: 01.10.2024

पूर्व मध्य रेल द्वारा दिनांक 01.10.2024 से 15.10.2024 तक स्वच्छता पखवाड़ा-2024 का आयोजन किया जाना सुनिश्चित किया गया है। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान श्रमदान, रेलवे स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में गहन साफ-सफाई, वाटर-बूथ की स्वच्छता एवं पेयजल की गुणवत्ता, प्रसाधन की साफ-सफाई, डस्टबिन की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता रेल परिसर से उत्पन्न कचरे का निष्पादन, एनजीओ एवं चैरिटेबल संस्था के सहयोग से आम लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता का प्रसार जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है ।

इसी कड़ी में स्वच्छता पखवाड़ा-2024 के अंतर्गत आज पहले दिन 01.10.2024 को मुख्यालय हाजीपुर के महाप्रबंधक सम्मेलन कक्ष में महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में तथा प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर श्री सुरेश कुमार पासवान की अध्यक्षता में एवं सभी विभागाध्यक्षों, अधिकारियों को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री सतीश कुमार द्वारा विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पूर्व मध्य रेल के साथ-साथ भारतीय रेल के सभी मंडल रेल प्रबंधकों एवं अन्य रेलवे के महाप्रबंधकों को स्वच्छता शपथ दिलाकर स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया।

पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में आज 01 अक्टूबर को सामूहिक स्वच्छता शपथ एवं स्वच्छ जागरूकता के अंतर्गत रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलायी गयी । इसके साथ ही मंडलों में प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक एवं स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत नारे के साथ स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया ।

स्वच्छता पखवाड़ा-2024 के दौरान 15.10.2024 तक प्रतिदिन कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है जिनका विवरण निम्नानुसार है –

1. दिनांक 02 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती एवं स्वच्छ भारत उत्सव- रेलवे परिसर तथा आसपास के इलाके में संयुक्त श्रमदान तथा स्टेशन परिसरों और उसके आसपास की सफाई के लिए स्थानीय हस्तियों को शामिल किया जाना। प्रत्येक समूहों को उनके योगदान के लिए दो घंटे का स्लॉट दिया जाना।

2. दिनांक 03 अक्टूबर को स्वच्छ स्टेशन (बड़े स्टेशन)-प्रमुख स्टेशनों पर सफाई कर्मियों के लिए संरक्षा उपकरण उपलब्ध कराया जाना तथा संयंत्रों द्वारा गहन साफ-सफाई सुनिश्चित किया जाना।

3. दिनांक 04 अक्टूबर को स्वच्छ स्टेशन (बड़े स्टेशनों के अलावा)- इस दिन यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किया जाना है कि सभी प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म कूड़ा मुक्त हो। अलग-अलग कूड़ेदान स्थापित करके कचरे के पृथक्करण को प्रोत्साहित किया जाना है।

4. दिनांक 05 अक्टूबर को स्वच्छ रेलगाड़ी (स्वच्छ ट्रेन) – इस दिन सभी ओबीएचएस ट्रेनों में अधिकारियों/पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों की टीम द्वारा स्टेशन पर चिन्हित विशेष ट्रेनों का गहन निरीक्षण किया जाना। यात्रियों की प्रतिक्रिया और सर्वोत्तम ओबीएचएस ट्रेन के लिए ओबीएचएस कर्मचारियों/पर्यवेक्षकों के लिए पुरस्कार का प्रावधान किया जाना। कोचों में यात्रियों के लिए कू़ड़े-कचरे से संबंधित जानकारी संबंधित पोस्टर के माध्यम से सुनिश्चित किया जाना है।

5. दिनांक 06 अक्टूबर को स्वच्छ रेलगाड़ी (स्वच्छ ट्रेन)- इस दिन 05 अक्टूबर को अभियान में शामिल नहीं किए गए अन्य महत्वपूर्ण मुख्य मार्गों का गहन निरीक्षण किया जाना। प्राथमिक बेस रेक और स्टेबल रेक में पर्यवेक्षकों/अधिकारियों की टीम द्वारा वाशिंग लाइनों पर ट्रेनों का गहन निरीक्षण/सफाई किया जाना है। ट्रेन निरीक्षण में शौचालयों की जाँच, अंदर और बाहर की सफाई, लिनेन की गुणवत्ता और पैंट्री कार की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाना है।

6. दिनांक 07 अक्टूबर को स्वच्छ पटरी (स्वच्छ ट्रैक)- इस दिन स्टेशन के निकटवर्ती क्षेत्रों में स्थित ट्रैक की साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाना, पटरियों के पास खुले में शौच को रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया जाना तथा कचरा हटाने के अलावा, अवांछित झाड़ियों/घास को भी साफ किया जाना है।

7. दिनांक 08 अक्टूबर को स्वच्छ परिसर (स्वच्छ कार्यस्थल एवं स्वच्छ आवासीय परिसर)- इस दिन रेलवे कॉलोनियों, रिटायरिंग रूम, वेटिंग हॉल तथा रेस्ट हाउस में साफ-सफाई हेतु गहन अभियान चलाया जाना है। सौंदर्यीकरण हेतु परिसर में वृक्षारोपण किया जाना तथा आवासीय परिसर यथा-रेलवे कॉलोनियों, रिटायरिंग वेटिंग रूम, रनिंग रूम, रेस्ट हाउस आदि की गहन सफाई की जानी है।

8. दिनांक 09 अक्टूर को स्वच्छ आहार- इस दिन स्टेशन परिसर और उसके आसपास कैंटीन, खाद्य स्टालों की गहन सफाई किया जाना है। भोजन विक्रेताओं, रसोइयों और कैंटीन के वाहक को स्वच्छता, चिकित्सा जांच और स्वच्छता के अंतर्गत कवर किया जाना है।

9. दिनांक 10 अक्टूबर को स्वच्छ आहार -इस दिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम द्वारा पैंट्रीकारों का निरीक्षण करना और पैंट्री कार कर्मचारियों के बीच स्वच्छता हेतु जागरूकता फैलाया जाना। पैंट्री कार के बर्तनों, खाद्य सामग्री और उसके स्टोर क्षेत्र की जाँच तथा स्वच्छता के लिए बेस किचेन और उसके स्टोर क्षेत्र का निरीक्षण किया जाना है।

10. दिनांक 11 अक्टूबर को स्वच्छ नीर (स्वच्छ जल)-इस दिन रेलवे परिसर में जल निकायों की सफाई, संयंत्रों में साफ-सफाई और स्वच्छता हेतु जाँच तथा स्टेशनों पर पेयजल को स्वच्छ बनाने के लिए अभियान चलाया जाना है। इसके साथ ही साथ स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कोच में पानी भरने वाले बिंदुओं (स्टेशनों और कोचिंग डिपो पर) पर हाइड्रेंट पाइपों की उचित स्टैकिंग सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाना है।

11. दिनांक 12 अक्टूबर को स्वच्छ प्रसाधन एवं स्वच्छ पर्यावरण-इस दिन जहां भी आवश्यक हो, सार्वजनिक शौचालयों की मरम्मत और नवीनीकरण शुरू किया जाना एवं रेलवे स्टेशनों, कोचिंग डिपो, ट्रेनों, अस्पतालों, कार्यस्थल और आसपास के क्षेत्रों में सभी शौचालय ब्लॉकों की गहना सफाई किया जाना है। इसके दौरान मंत्रालयों/विभागों के केन्द्रीय और राज्य स्तरीय कार्यालयों में शौचालयों तक दिव्यांगों की पहुंच की समीक्षा सुनिश्चित किया जाना है।

12. दिनांक 13 अक्टूबर को स्वच्छ प्रतियोगिता- इस दिन सफाई के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने का प्रयास करने, जो नियमित रूप से साफ-सुथरी पाई जाती हैं उन्हें प्रशस्ति पत्र दिया जाना तथा सफाई गतिविधियों पर काम करने वाले पर्यवेक्षकों/कर्मचारियों को उचित रूप से मान्यता दिया जाना है।

13. दिनांक 14 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक को ना- इस दिन प्लास्टिक बोतल क्रशर मशीनों के रख-रखाव/कार्य की समीक्षा, एकल उपयोग प्लास्टिक के निषेध के लिए जागरूकता अभियान तथा एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर रेलवे स्टेशनों पर विक्रेता स्टॉलों पर जुर्माने के लिए विशेष अभियान सुनिश्चित किया जाना है।

14. दिनांक 15 अक्टूबर को समीक्षा, ब्रीफिंग एवं स्वच्छ रैली- इस दिन पखवाड़े के दौरान किये गये कार्यों की समीक्षा की जानी है और प्रत्येक रेलवे की वेबसाइट पर फोटो और विडियो के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट अपलोड किया जाना है। मीडिया कर्मियों के मूल्यांकन के लिए प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की जानी है।

(सरस्वती चन्द्र)
मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.