September 15, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक

1 min read

स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का आयोजन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर जिला पदाधिकारी ने की समीक्षा बैठक

17 सितंबर को बीका में बड़ा आयोजन

18 सितंबर की वैशाली में सांस्कृतिक उत्सव

स्वच्छता को लेकर दो दर्जन से ज्यादा गतिविधियां होंगी

हाजीपुर , लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण के अन्तर्गत स्वच्छता ही सेवा (SHS) 2024 अभियान वैशाल जिला में दिनांक 17.09.2024 से 02.10.2024 तक आयोजित किया जाना है। इसके सफल संचालन को लेकर जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में समाहरणलय में सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई।
बैठक में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की विस्तृत रूप रेखा पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के स्थापना के 10 वर्ष पूर्ण होने पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अन्तर्गत SBM के कारण स्वच्छता के क्षेत्र में आए बदलाव एवं उपलब्धियों को उत्सव के रूप में मनाया जाना है, जिसका थीम “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” है। स्वच्छता ही सेवा (SHS) 2024 अभियान का शुभारंभ दिनांक 17.09.2024 को समारोह पूर्वक बीका,
हाजीपुर में होगा।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत गृह प्रवेश कार्यक्रम में आवास पूर्ण करने वाले लाभुकों को प्रतीकात्मक चाबी का वितरण भी किया जाएगा।
यह कार्यक्रम पंचायत प्रखंड एवं जिला स्तर पर आयोजित किया जा रहा है।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को निदेशित किया गया कि जांच शिविर का आयोजन कर स्वच्छता कर्मीयों का स्वास्थ्य जांच तथा अस्पताल परिसर की साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार शिक्षा विभाग को सभी विद्यालयों की सफाई, स्वच्छता से संबंधित निबंध, चित्रकला आदि प्रत्योगिता का आयोजन विद्यालय/प्रखंड/जिलास्तर पर सुनिश्चित कराने, जीविका डीपीएम को जीविका के सभी समुदाय अधारित संगठनों में सफाई अभियान, स्वच्छता पर चर्चा, सूखा-गीला कचरा पृथक्करण का प्रदर्शन सुनश्चित कराने, साथ ही कचरा/अपशिष्ट पदार्थों से उपयोगी वस्तु के निर्माण की दिशा में आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को सभी पानी की टंकी की सफा-सफाई सुनिश्चित कराने हेतु निदेशित किया गया। सभी कार्यपालक पदधिकारी नगर परिषद को अपने-अपने क्षेत्र में गहन सफाई का निर्देश दिया गया।
साथ ही श्रमदान अभियान हेतु भी सभी पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के तहत विभिन्न माध्यमों द्वारा जागरूकता गतिविधियों का आयोजन करने का निर्देश दिया गया ताकि स्वच्छता को लेकर एक बेहतर संदेश दिया जा सके।
स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान गांधी आश्रम हाजीपुर शारदा सदन लाइब्रेरी लालगंज वैशाली गढ़ चेचर म्यूजियम नेपाली छावनी मंदिर महादलितोलो सभी सरकारी कार्यों नदी खाटू हाट बाजार आदि की साफ सफाई की जाएगी 18 सितंबर को वैशाली बुद्ध स्तूप के निकट स्वच्छ भारत सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन होगा 20 सितंबर को सभी प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी के नेतृत्व में 5 किलोमीटर की साइकिल रैली की जाएगी इस दौरान घर-घर जाकर स्वच्छता हेतु जागरूकता अभियान चला जाएगा चलाया जाएगा और जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल कॉलेज में स्वच्छता विषय पर चित्रकला भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और विजेताओं को प्रस्तुत किया जाएगा सभी चित्रों को राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस के अवसर पर 2 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा
बैठक में उप विकास आयुक्त शम्स जावेद अंसारी के साथ, सिविल सर्जन, ओएसडी,
जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, जिला बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.