September 15, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

राष्ट्रीय लोक अदालत का जिला जज, जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने किया उद्घाटन

1 min read

राष्ट्रीय लोक अदालत का जिला जज, जिला पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने किया उद्घाटन

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे न्याय का लाभ: जिला जज

मुकदमों से मुक्ति पाने का अवसर है लोक अदालत, लाभ उठाएं : डीएम

मुकदमे में समझौते के लिए त्याग भाव जरूरी : एसपी

हाजीपुर,राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश के आलोक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार, वैशाली के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन आज सिविल कोर्ट परिसर, हाजीपुर में किया गया।
कार्यक्रम का उद्घाटन जिला जज श्री ओम प्रकाश सिंह, जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा , आरक्षी अधीक्षक श्री हर किशोर राय द्वारा संयुक्त रूप से किया।
इस अवसर पर जिला जज ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार, वैशाली के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में हम सभी का उद्देश्य है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक न्याय का लाभ पहुंचाया जा सके। लोगों को राहत दिलाई जा सके तथा समाज में अमन-चैन एवं भाईचारा का माहौल कायम हो । उन्होंने कहा कि शिविर में आप सभी अपने-अपने मुकदमा को सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित कराये ।
लोक अदालत द्वारा किए गए फैसले अंतिम होता है तथा इसका अपील नहीं होता है।
इस अवसर पर जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में प्रत्येक पंचायत में सरपंच की व्यवस्था की गई है, जहां पर ग्रामीण स्तर पर न्यायिक व्यवस्था बनाई गई है। सरपंच के माध्यम से भी जिला विधिक सेवा प्राधिकार समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक मुकदमा का निस्तारण कर सकती है। उन्होंने लोगों से कहा कि मुकदमों से मुक्ति पाने एक अवसर है लोक अदालत। उन्होंने अपील की है कि इसका लाभ उठाते हुए सभी अपने मुकदमों का निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से कराये।
इस अवसर पर आरक्षी अधीक्षक वैशाली श्री हर किशोर राय ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत में आप अपने मुकदमों का निस्तारण करा कर कोर्ट कचहरी के चक्कर से मुक्ति पा सकते हैं। साथ ही साथ उन्होंने लोगों से अपील की है कि मुकदमे में समझौता के लिए आवश्यक है कि दोनों पक्ष अपने अंदर त्याग का भावना रखें ताकि समझौता हो सके।
इस अवसर पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश गौरव कमल , नवीन कुमार ठाकुर, जिला बार एसोसिएशन के सचिव मनोज कुमार सिंह ने अपनी बातों को रखा ।
कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सदस्य श्री सुधीर कुमार शुक्ला ने किया।
आगत अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन अवर न्यायाधीश सह सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, वैशाली रितु कुमारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.