September 11, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

डीडीसी ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान के सफल संचालन को लेकर बैठक

1 min read

डीडीसी ने की स्वच्छता ही सेवा अभियान के सफल संचालन को लेकर बैठक

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर, डीडीसी की अध्यक्षता में स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 के प्रभावी व सफल संचालन के लिए बैठक की गई। बैठक में डीडीसी श्री शम्स जावेद अंसारी द्वारा बताया गया कि स्वच्छ भारत अभियान के दस वर्ष पूरे होने पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अन्तर्गत वैशाली जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में आये बदलाव एवं उपलब्धियों को उल्लेखित करना है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष अभियान की थीम ‘‘स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता‘‘ है। यह अभियान 14 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलेगा। बैठक में डीडीसी ने कहा, ‘यह अभियान सामूहिक स्वच्छता से जुड़ा हुआ है। इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने की जिम्मेदारी प्रखंड स्तर पर एवं जिला स्तर पर पदाधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि
अभियान में आईसीडीएस, जीविका, सूचना एवं जनसंपर्क, शिक्षा विभाग, कल्याण विभाग के साथ अन्य विभाग भी अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। साथ ही इसमें सामाजिक संगठनों और आम जनता के साथ जनप्रतिनिधियों, छात्र-छात्राओं और नागरिकों की भी भागीदारी महत्वपूर्ण होगी।

इस अभियान के तहत स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता जैसे प्रमुख घटकों को लागू किया जाएगा। इस दौरान जीरो वेस्ट इवेंट और वेस्ट टू आर्ट, नुक्कड़ नाटक, खेल प्रतियोगिता जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, स्वच्छता दौड़, साइकिल रैली, मैराथन, मानव श्रृंखला और स्वच्छता शपथ जैसे कार्यक्रम भी किए जाएँगे।

इसमें सफाई-मित्रों के लिए विशेष सुरक्षा शिविर आयोजित किए जाएंगे, साथ ही उन्हें शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया जायेगा।

॰ कचरे के अंबार वाले ब्लैक स्पॉट किए जाएँगे चिह्नित

बैठक में डीडीसी वैशाली ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार स्वच्छता ही सेवा 2024 के अंतर्गत मुख्य रूप से ऐसे ब्लैक स्पॉट को चिह्नित करना है, जहां वर्षों से कचरा फेंके जाने के कारण कचरे का अंबार लग गया है। ऐसे जगहों की तस्वीरें भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड की जायेंगी तथा अभियान के अंतर्गत उस कचरे के अंबार की सफाई के पूर्व व बाद का फोटो पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

इसके साथ ही सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी इसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.