September 4, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की हुई शुरुआत –

1 min read

जिले में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की हुई शुरुआत

-जिले के एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की दवा
-निजी स्कूलों में भी छात्रों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की दवा
-11 सितंबर को चलाया जाएगा मॉप अप राउंड

मुजफ्फरपुर। 3 सितंबर
जिले में बुधवार से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम की शुरुआत हो गयी। इसकी शुरूआत सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार ने चैपमैन स्कूल में दीप प्रज्ज्वलन और करीब 100 बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाकर की। इस कार्यक्रम के तहत जिले के एक वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के बच्चों को कुपोषण से बचाने और कृमि मुक्ति के लिए 4 सितंबर से एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के मौके पर डीआईओ डॉ एस के पांडे ने कहा कि यह दवा निजी विद्यालयों के बच्चों को भी खानी है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए माइक्रो प्लान तैयार किया है। हर हाल में इस बात का ध्यान देना है कि बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हो, खाली पेट दवा न खिलाएं। लाइन लिस्टिंग के अनुसार शिक्षकों व आशा के समक्ष ही दवा का सेवन कराएं। दवा से वंचित बच्चों को मॉप अप राउंड के दिन 11 सितंबर को दवा खिलाई जाएगी।

गोली को पूरी तरह चबाकर खाएं:
डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि एल्बेंडाजोल की दवा को हमेशा चबाकर ही खाएं। दवा खाने के बाद कुछ बच्चों में जी मिचलाना, उल्टी, दस्त और कमजोरी जैसे कुछ साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है। ऐसे में उन्हें पूर्ण आराम दें। किसी भी अप्रत्याशित घटना के लिए रैपिड रिस्पांस टीम हमेशा तैनात रहेगी।
1 से 2 साल के बच्चों को आधी गोली और 2 से 3 साल के बच्चों को पूरी गोली खिलाएं। गोली को दो चम्मच के बीच रखकर पूरी तरह चुरा करें और साफ पानी में मिला कर ही खिलाएं। वहीं 3 से 19 साल के बच्चों को एक पूरी गोली अच्छे तरह से चबाकर पानी के साथ खाने का निर्देश दें, ऐसा न करने से गोली गले में अटक भी सकती है।

मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला परियोजना पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला डेटा सहायक राजकिरण, ​जिला समन्वयक एविडेंस एक्शन प्रभात रंजन एवं डब्ल्यूएचओ के डॉ आनंद गौतम एवम यूनिसेफ ​आदि के लोग मौके पर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.