August 23, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

अधिक माइक्रोफाइलेरिया रेट वाले पांच ब्लॉकों के फाइलेरिया रोगियों को किया जाएगा जागरूक

1 min read

अधिक माइक्रोफाइलेरिया रेट वाले पांच ब्लॉकों के फाइलेरिया रोगियों को किया जाएगा जागरूक

-बोचहां में अलग अलग गांव के छह लोगों में एमएमडीपी किट का हुआ वितरण
-मुरौल, सकरा, मरवन, कटरा, बोचहां हैं शामिल

मुजफ्फरपुर। जिले के अंदर फाइलेरिया संक्रमण दर को कम करने एवं आमजन के बीच फाइलेरिया के प्रति जागरूकता लाने के उद्येश्य से जिले के पांच प्रखंडों में फाइलेरिया रोगियों को जागरूक किया जाएगा।

जागरूकता का मुख्य मकसद भविष्य में होने वाली फाइलेरिया रोग के संक्रमण में कमी के साथ फाइलेरिया से ग्रस्त मरीजों को उनके दैनिक कार्यों में सुगमता लाना है। जिन प्रखंडों में फाइलेरिया जागरूकता भरे कार्य किया जाएगा उनमें मुरौल, सकरा, मरवन, कटरा, बोचहां शामिल हैं।
बोचहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सरोज सिंह ने बताया​ कि इस क्रम में शुक्रवार को बोचहां में अलग-अलग गांव के छह फाइलेरिया ग्रस्त लोगों के बीच एमएमडीपी किट का वितरण किया गया। एमएमडीपी वितरण के साथ तीन फाइलेरिया मरीजों के विकलांगता सर्टिफिकेट के लिए भी आवेदन किया गया। बोचहां के घरभरा गांव की फाइलेरिया मरीज फूलो देवी ने बताया कि हमलोगों को अपने सूजन की साफ-सफाई की जानकारी नहीं थी। अब एमएमडीपी किट के माध्यम से अपने पैर की सफाई करूंगी। इससे फाइलेरिया अटैक में भी कमी आएगी। अज्ञानता के कारण होने वाली आर्थिक परेशानी से भी बचूंगी।
जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि सबसे ज्यादा पांच प्रभावित प्रखंडों में सहयोगी संस्था सीफार के साथ स्वास्थ्य विभाग फाइलेरिया मरीजों के उत्थान और जागरूकता पर काम करेगी। मौके पर ब्लॉक हेल्थ इंस्पेक्टर संजय रंजन, पीरामल से प्रोग्राम आफिसर इफ्तिखार खान, देवेंद्र कुमार, फार्मासिस्ट देवेद्र कुमार, आशा प्रणिता कुमारी, सीमा कुमारी, सृष्टि कुमारी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.