August 18, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

सी थ्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 1100 से अधिक ग्राम पंचायतों को स्वास्थ्य संबंधी परिचर्चा एवम योजना निर्माण में किया गया सहयोग

1 min read

सी थ्री द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 1100 से अधिक ग्राम पंचायतों को स्वास्थ्य संबंधी परिचर्चा एवम योजना निर्माण में किया गया सहयोग

पटना- राज्य के विभिन्न ग्राम पंचायतों में आम सभा का आयोजन किया गया. सेंटर फॉर कैटलाइजिंग चेंज (सी थ्री) की टीम ने भी राज्य के विभिन्न जिलों के 1100 से ज्यादा ग्राम पंचायतों को इस आम सभा में स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं एवम सामाजिक मुद्दों को समाहित कर विस्तृत चर्चा करवाने में अपना सहयोग दिया.
सी थ्री के बिहार राज्य प्रमुख प्रकाश रंजन ने बताया कि सी थ्री बिहार में 2007 से ही स्वास्थ्य एवम सामाजिक मुद्दों को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ अनवरत कार्य करते आ रही है जिसमें पंचायत प्रतिनिधियों का स्वास्थ्य, पोषण, परिवार नियोजन एवम संबंधित सामाजिक मुद्दों के क्षेत्र में उनकी भूमिका को लेकर लगातार प्रशिक्षण एवम सहयोग प्रदान किया जाता रहा है ताकि वे इन मुद्दों को लेकर कार्य कर अपने समाज को बेहतरी की राह पर ले जा सकें. जिला स्तरीय टीम के द्वारा मुखिया एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायत में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा में ग्राम पंचायत स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति (वी एच एस एन सी) के महत्व, इसके विस्तृत कार्य एवं विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी योजना के जमीनी स्तर पर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इस समिति की भूमिका विषय पर विस्तृत चर्चा की गई।
प्रकाश रंजन ने बताया कि पंचायत में आई एम्. एस. एक्ट के अंतर्गत बिना डाक्टरी पर्ची के दूध बोतल की बिक्री एवं फार्मूला मिल्क की बिक्री पर पूर्णतः रोक होगी. इस सन्दर्भ में दुकानदारों को ग्राम पंचायत के माध्यम से सूचित किया जाएगा. पंचायत में सास बहु बेटी सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है एवं इसमें सभी नव दंपत्ति एवं एक बच्चे वाले परिवारों एवं उनके सम्बन्धियों को बुलाया जा रहा है. पंचायत में नयी पहल किट के सामूहिक वितरण को लेकर पहल की जा रही है, पंचायत अपनी ओर से स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र पर नयी पहल किट के वितरण को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ पत्राचार भी कर रही है ताकि किसी प्रकार का असंतोष को न्यूनतम किया जा सके.
वी एच एस एन सी की द्विमासिक बैठक मुखिया की अध्यक्षता में सुनिश्चित की जा रही है ताकि स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वछता से जुड़े मुद्दों को चिन्हित कर कार्ययोजना बनायीं जा सके एवं इसके सन्दर्भ में सभी हितधारकों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जा सके.
पूर्वी चंपारण के मोतिहारी प्रखंड के गोरहवा पंचायत के मुखिया राजू बैठा ने बताया कि आम सभा में मातृ स्वास्थ्य, पोषण एवं परिवार नियोजन की स्थिति में सुधार लाने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से मुखिया की अध्यक्षता में ‘हर घर दस्तक अभियान’ चलाया जा रहा है ताकि चिन्हित परिवारों को जानकारी एवं सलाह दिया जा सके. पंचायत पुरे वर्ष में चार विशेष ग्राम सभा का आयोजन मातृत्व स्वास्थ्य, पोषण, परिवार नियोजन एवं लैंगिक समानता जैसे मुद्दों के संबोधन के लिए आयोजित कर रहा है. माहवारी स्वछता प्रबंधन एवं एनीमिया प्रबंधन को लेकर विशेष अभियान भी समय समय पर चलाया जा रहा है।
कुपोषित/अति कुपोषित बच्चों को मुख्यधारा में लाने हेतु चिन्हित परिवारों/समुदायों का नियमित ट्रेकिंग पंचायत के माध्यम से किया जा रहा है, साथ ही आवश्यकता पड़ने पर बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र भी पहुंचवाने की व्यवस्था की जा रही है. पंचायत को टी बी मुक्त एवम फाइलेरिय मुक्त बनाने के लिए भी योजना बनाई गई है। पंचायत में सभी आंगनवाडी केंद्र, स्वास्थ्य उप केंद्र/स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र नियमित रूप से खुलने हेतु एवं आशा के नियमित भ्रमण को लेकर पंचायत की ओर से अधिसूचना जारी की जायेगी, किसी तरह की कोताही होने पर सम्बंधित कर्मियों को जबाब तलब किया जाएगा। जन आरोग्य समिति की भी नियमित बैठक की जाने लगी है एवम इसके अंतर्गत प्राप्त अन टाइड फंड का समुचित इस्तेमाल स्वास्थ्य एवम आरोग्य केंद्र की बेहतरी हेतु किया जा रहा है जिसमें सिटीजन चार्टर का प्रदर्शन, शिकायत पेटी, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, रोगियों के बैठने की व्यवस्था इत्यादि प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.