August 16, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

पूर्व मध्य रेल में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया स्वतंत्रता दिवस महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह ने किया ध्वजारोहण

1 min read

पूर्व मध्य रेल में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया स्वतंत्रता दिवस महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह ने किया ध्वजारोहण

हाजीपुर-16.08.2024

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर दिनांक 15.08.2024 को महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह ने पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर में ध्वजारोहण किया एवं राष्ट्रध्वज को सलामी दी तथा रेल सुरक्षा बल एवं स्काउट्स एंड गाईड के सदस्यों के परेड का निरीक्षण किया । महाप्रबंधक ने रेलकर्मियों, रेल उपयोगकर्ताओं, मीडिया प्रतिनिधियों सहित सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनायें दी ।

स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक श्री छत्रसाल सिंह ने कहा कि हमनें सतत् विकास एवं मुस्कान के साथ यात्रियों की सुरक्षित यात्रा की प्रतिबद्धता का निर्वहन करते हुए इस वर्ष जनवरी से जुलाई माह तक कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं । इस वर्ष जुलाई माह तक पूर्व मध्य रेल द्वारा 121 मीलियन टन का माल लदान किया है । यह लदान पिछले वर्ष की इसी अवधि में किए गए माल लदान की तुलना में 7.8 प्रतिशत अधिक है । जनवरी से जुलाई माह तक प्रारंभिक आय लगभग 19 हजार करोड़ रुपए रहा जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है । जनवरी से जुलाई माह तक माल लदान से प्रारंभिक आय 16 हजार करोड़ रुपए रहा जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 09 प्रतिशत अधिक है जबकि यात्री यातायात से लगभग 2641 करोड़ रुपए प्राप्त हुए जो पिछली अवधि की तुलना में लगभग 14 प्रतिशत अधिक है । स्थानीय कारीगरों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल के 102 स्टेशनों पर ‘‘एक स्टेशन एक उत्पाद‘‘ के 105 स्टॉल कार्यरत हैं जहां स्थानीय हस्तशिल्प एवं अन्य उत्पाद की बिक्री की जा रही है।

आधारभूत संरचनाओं के विकास पर बोलते हुए महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि इस वर्ष जनवरी से जुलाई माह तक 79 किलोमीटर दोहरीकरण, 42 किलोमीटर नई लाईन तथा 36.5 किलोमीटर आमान परिवर्तन का कार्य पूरा किया जा चुका है । साथ ही 132 रूट किलोमीटर नई लाईन तथा 223 ट्रैक किलोमीटर दोहरीकरण लाईनएवं यार्ड/साइडिंग का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया है। यात्री सुविधा पर बोलते हुए महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि जनवरी से जुलाई माह तक 20 जोड़ी नई ट्रेन का परिचालन, 10 जोड़ी ट्रेनों का मार्ग विस्तार एवं 88 जोड़ी ट्रेनों का विभिन्न स्टेशनों पर ठहराव प्रदान किया गया । इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर 2165 कोचों का अस्थायी संयोजन किया गया । जुलाई माह तक 130 समर स्पेशल ट्रेन एवं 11 वन-वे स्पेशल ट्रेनों द्वारा 4370 फेरे लगाए गए । यात्री सुविधा के तहत इस वर्ष 05 स्टेशन पर 08 लिफ्ट का प्रावधान, पटना जं. पर 02 और स्वचलित सीढ़ियां, 11 स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिजए 20 स्टेशनों के प्लेटफॉर्म का उच्चीकरण, 07 प्लेटफॉर्म का विस्तारीकरण एवं 12 स्टेशनों पर कंप्यूटरीकृत उद्घोषणा प्रणाली लगाया गया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदय द्वारा रेलवे सुरक्षा बल के 12 जवानों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए DG’s Insignia Award से सम्मानित किया गया । इसके उपरांत यात्री सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल के साथ प्रहरी के रूप में चौबीसों घंटे तैनात स्वान दस्ता द्वारा स्टेशनों एवं ट्रेनों में यात्री सुरक्षा से संबंधित किये जाने वाले कार्यों से जुड़े कई मनमोहक करतब दिखाए गए । पूर्व मध्य रेल के कलाकारों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया । देश की आजादी एवं रक्षा से जुड़े जवानों के साहस एवं बलिदान से संबंधित नृत्य नाटिकाओं की मनमोहक प्रस्तुति की गयी ।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक श्री अमरेन्द्र कुमार, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री बी.के.सिंह, प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त श्री अमरेश कुमार एवं अन्य उच्चाधिकारीगण उपस्थित थे । साथ ही पूर्व मध्य रेल के यूनियन/एसोशिएसन संगठन के पदाधिकारी, अधिकारी एवं रेलकर्मी भी उपस्थित थे । पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन के पदाधिकारीगण सहित संगठन की अन्य सदस्याएं भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपस्थित थीं ।

सरस्वती चन्द्र
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.