August 12, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

समर्था जाने वाली सड़क की हालत जर्जर, कभी हो सकती है हादसा!

1 min read

समर्था जाने वाली सड़क की हालत जर्जर, कभी हो सकती है हादसा!

रिपोर्ट : आशुतोष कुमार सिंह

समस्तीपुर। जिले के विभूतिपुर प्रखंड अंतर्गत कल्याणपुर से समर्था होते हुए मिश्रौलिया, चोदवरा टभका, बन्हैती मुख्यमार्ग तथा आरपी चौक से समर्था तक पक्की सड़क की स्थिति बहुत ही जर्जर हो गई है। यह सड़क मरमट के लिए बाटजोह रहा है लेकिन ना तो विभाग का ही ध्यान जाता है और न ही स्थानीय विधायक का।
ज्ञात हो कि प्रत्येक दिन इन दोनों सड़कों से हजारों गाड़ियों का आवाजाही बना रहता है। वहीं छोटे बच्चों से लेकर के प्लस टू तक के बच्चे – बच्चियां पैदल एवं साइकिल से तथा मोटरसाइकिल, तिपहिया एवं चार पहिया छोटे बड़े वाहन हमेशा हजारों की संख्या में इस व्यस्त मार्ग पर चलते रहते हैं, जिन्हें हमेशा सड़क के टूटने से दुर्घटना होने का डर बना रहता है। हैं। सड़क कहीं कहीं टूटी हुई है, कहीं पानी जमा है तो कहीं कहीं गड्ढा बन गया है। कहीं कहीं कंकर निकले हुए हैं। यह दोनों सड़कें वर्षों से पथ निर्माण विभाग एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि के नजर में उपेक्षित है।

 

इस पर न तो सरकार का ही ध्यान जाता है और न हीं स्थानीय जनप्रतिनिधि का। जबकि इस सड़क से होकर जनप्रतिनिधि भी आवाजाही करते हैं, फिर भी इस सड़क की मरम्मत नहीं हो पा रही है। यह दोनों सड़क कई गांवों को जोड़ता है। समर्था, मिश्रौलिया, चोरा टभका के लोगों का यह मुख्य मार्ग है, जिससे होकर लोग कल्याणपुर, रोसड़ा, दलसिंहसराय, समस्तीपुर एवं राजधानी तक की यात्रा करते हैं । इस मार्ग से प्रतिदिन हजारों स्कूली बच्चे बच्चियां गुजरते हैं। जिन्हें हमेशा हादसा होने का डर बना रहता है।किसी भी समय टूटी हुई सड़क रहने के कारण कोई भी हादसा हो सकता है। जगह-जगह से सड़क टूटने के कारण गड्ढे बन गए हैं, जिसमें पानी का जवाब बना रहता है। वही दूसरी ओर धनिक चौक से समर्था तक जाने वाली सड़क में विशनपुर पाठशाला के पास सड़क पर पानी का जमाव बना रहता है। पक्की सड़क टूट जाने से का जगह गढ्ढें हो गए हैं। आए दिन छोटे- छोटे सड़क हादसे होते रहते हैं। यह दोनों सड़क जहां कल्याणपुर में एस एच 88 रोसड़ा- पटना वाली सड़क में मिलती है।
समर्था से कल्याणपुर एस एच 88 में जहां यह सड़क मिलती है वहां पर दोनों और दुकान रहने एवं सड़क पर ही बीचो-बीच नल का निर्माण होने से सड़क बहुत ही संकरण हो गया है तथा उभर खाबड़ रहने से आने जाने में काफी कठिनाई होती है। सड़क के दोनों और गड्ढे हो गए हैं जिससे एस एच 88 से उतरते ही लोगों वाहन चालकों को समर्था की तरफ जाने में हादसा होने का खतरा बना रहता है। यहां पर सड़क बहुत ही संकीर्ण हो गया है।
यहां यह बता दें कि समर्था में रघुनंदन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अवस्थित है जो जिले में ही नहीं बिहार में शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययन अध्यापन के लिए प्रसिद्ध है। वहां पढ़ने के लिए सुदूर ग्रामीण क्षेत्र से छात्र-छात्राएं आते हैं। कल्याणपुर, महिषी, बंबईया, सकरा आदि जगहों से छात्र-छात्राएं अध्ययन के लिए नियमित आते जाते हैं। वही धनिक चौक से कल्याणपुर ,बंबइया, बेलसंडी, मेहसी, आलमपुर, माधोपुर आदि जगहों के छात्र-छात्राएं नियमित रूप से रघुनंदन उच्च विद्यालय में पढ़ने के लिए आते हैं।
आवश्यकता है इस जर्जर सड़क के मरम्मत करने की। स्थानीय लोगों में पत्रकार प्रणय कुमार, डां कौशल किशोर शर्मा, विवेकानंद, ब्रजानंद, ओम वत्स आदि ने समस्तीपुर जिला पथ निर्माण विभाग एवं स्थानीय विधायक, जिलाधिकारी समस्तीपुर तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी विभूतिपुर समान किया की अभिलंब इन दोनों जर्जर सड़कों का जीर्णोद्धार कराया जाए जिससे भविष्य में होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.