August 10, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित

1 min read

जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर अध्यक्ष जिला गंगा समिति, वैशाली सह जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित की गई।
सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी द्वारा गत बैठक में दिए गए निर्देश समीक्षा की गई।
समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल हाजीपुर को निर्देश दिया गया कि गंगा के दोनों छोर राघोपुर सहित में कुछ-कुछ दूरी पर आर्सेनिक की जांच हेतु नमूना लेकर जांच प्रतिवेदन समर्पित की करने का आदेश दिया गया।
सभी नगर निकाय एवं प्रखंडों से ठोस एवं तरल अपशिष्ट का निष्पादन एवं प्रसंस्करण संबंधी प्रतिवेदन कुछ कार्यालय द्वारा नहीं प्राप्त होने पर खेद प्रकट किया गया।
उपस्थित नगर निकाय से इस संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की गई।
वृक्षारोपण एवं वितरण कार्यक्रम के संदर्भ में समीक्षा में निर्देश दिया गया कि इसे वृहत स्तर पर चलाया जाए। समीक्षा के क्रम में खनिज विकास पदाधिकारी द्वारा अवैध खनन के संदर्भ में बताया गया कि बरसात के समय में ऐसी घटना नहीं होती है यह गर्मियों के दिन में ज्यादा होता है, खनन विभाग द्वारा इस पर नजर रखा जा रहा है।
जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि गंडक किनारे शेष बचे घाटों का रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के तहत नए घाट का निर्माण किया जाए। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की नदी घाट पर्यटन विकास की योजना बनाते समय जल खेल को भी शामिल किया जाए और उसे पर पर्यटन विकास के समेकित कार्य योजना में शामिल किया जाए।
जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि नदी घाट पर्यटन विकास में नगर परिषद हाजीपुर के और नगर आवास विभाग के परामर्शदाताओं का सहयोग लिया जाए और अच्छा से अच्छा कार्य योजना बनाई जाए। परियोजना निदेशक सिविल नेटवर्क परियोजना हाजीपुर द्वारा बताया गया कि एसपी निर्माण के दौरान एन एच ए आई/मॉर्थ, बिजली विभाग, बियाडा आदि जिन विभागों में अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है वह विभाग से यथाशीघ्र संबंध स्थापित कर अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने का निर्देश दिया गया और संबंधित विभाग को भी अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करने में सहयोग करने को निर्देश दिया गया।
बैठक में संबंधित विभाग के सभी पदाधिकारी के साथ नोडल पदाधिकारी जिला गंगा समिति वैशाली सह नगर कार्यालय पदाधिकारी नगर परिषद हाजीपुर सुशील कुमार, सिटी मैनेजर अभय निराला, परियोजना निदेशक सिवरेज नेटवर्क परियोजना हाजीपुर, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, मुनेश कुमार जिला परियोजना पदाधिकारी जिला गंगा समिति, वैशाली, वन विभाग,कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमंडल हाजीपुर, कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल , एसटीपी निर्माण कार्य में सामिल एजेंसी भी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.