July 27, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

उर्दू हिंदी का श्रृंगार है। बिना उर्दू के हिंदी अधूरी है।

1 min read

उर्दू श्रृंगार है हिंदी का

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

जिला समाहरणालय में हुआ उर्दू भाषी विद्यार्थी वाद- विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

हाजीपुर, उर्दू हिंदी का श्रृंगार है। बिना उर्दू के हिंदी अधूरी है। भाषा का कोई धर्म नहीं होता। प्रण करें कि प्रतिदिन उर्दू के पांच शब्द जरूर सीखेंगे। ये बातें अपर समाहर्ता श्री विनोद कुमार सिंह ने उर्दू भाषा कोषांग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के उद्घाटन के अवसर पर कहीं। वैशाली समाहरणालय में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक “जिला स्तरीय उर्दू भाषी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना” के अन्तर्गत वाद- विवाद प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन एडीएम श्री विनोद कुमार सिंह के द्वारा किया गया। उन्होंने उर्दू भाषा की खूबसूरती की तारीफ़ करते हुये छात्रा- छात्राओं को प्रतिदिन पाँच से दस नये उर्दू के शब्द सीखने को कहा।
कार्यक्रम में एडीएम (आपदा) श्री अरुण कुमार सिंह, जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी मो . साजिद, उर्दू भाषा कोषांग की प्रभारी पदाधिकारी अनु कुमारी, एसडीएम राम बाबू बैठा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री नीरज, सब इलेक्शन ऑफिसर जेबा, इलेक्शन ऑफिस के मो. हारिस के साथ वैशाली समाहरणालय के अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में मैट्रिक के 18, इंटर के 14
तथा स्नातक के 13 छात्र-छात्राओं ने
भाग लिया। प्रत्येक प्रतिभागी को बोलने के लिये 5 मिनट का समय दिया गया।

कार्यक्रम का संचालन आफताब आलम,
उर्दू अनुवादक, प्रखंड राजापाकड़ द्वारा किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा-
वो करें बात तो हर बात से खुशबू आये।
ऐसी बोली वही बोले जिसे उर्दू आये।

इस कार्यक्रम के जज की भूमिका में आर.एन कॉलेज के उर्दू विभागाध्यक्ष आदिल रसीद, अक्षयवट राय कॉलेज के उर्दू विभागाध्यक्ष डॉ आफताब आलम तथा वैशाली महिला कॉलेज की उर्दू विभागाध्यक्ष शबाना परवीन थीं।

प्रतियोगिता का विषय पेड़ लगाओ जीवन बचाओ- मैट्रिक के लिए, उर्दू के नुमाइंदा गज़लगो शायर- इंटर के लिए तथा महिलाओं के लिए शिक्षा का महत्व- स्नातक के लिए था।
मैट्रिक एवं समकक्ष वर्ग में जी. ए .उच्च विद्यालय प्रतापतार की दरख्सा परवीन प्रथम रही। जबकि इंटर और समकक्ष वर्ग में राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय की कहकशां कमाल प्रथम स्थान पर रही। स्नातक एवं सनकक्ष वर्ग में वैशाली महिला कॉलेज की जुबी प्रवीण प्रथम स्थान पर रही।
सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिया गया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में उर्दू कोषांग के मोहम्मद नोमान, मोहम्मद मिनहाज और मोहम्मद मुस्ताक सहित कई कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
धन्यवाद ज्ञापन मोहम्मद सलाउद्दीनने किया।

डिबेट में राजसंपोषित बालिका उच्च विद्यालय, मदरसा फिरदौसुल उलूम, वैशाली महिला कॉलेज, अक्षयवट कॉलेज, मदरसा इस्लामिया, आर.एन कॉलेज आदि के छात्र छात्राओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.