July 24, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

समय पर काम पूरा करना लक्ष्य, अच्छी तरह काम करके उदहारण बने: जिलाधिकारी

1 min read

समय पर काम पूरा करना लक्ष्य, अच्छी तरह काम करके उदहारण बने: जिलाधिकारी

-प्रखंड कार्यालय, मझौलिया का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण
-स्थापना, सामाजिक सुरक्षा, नजारत आदि कक्ष में गये और संचिकाओं एवं अभिलेखों की जांच की
-समाधान का रास्ता अपनाना सही, किसी के प्रति कोई द्वेष भावना नहीं है
-गंदगी की वजह से ही कई तरह की समस्या समाज में उठ खड़ी हुई है

बेतिया। पश्चिम चम्पारण के जिलाधिकारी, श्री दिनेश कुमार राय ने प्रखंड कार्यालय, मझौलिया का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी प्रखंड कार्यालय के स्थापना, सामाजिक सुरक्षा, नजारत आदि कक्ष में गये और संचिकाओं एवं अभिलेखों की जांच की। इसके साथ ही कर्मियों से किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली और बेहतर तरीके से कार्यों को निष्पादित करने हेतु निर्देशित किया।

कार्यों के निष्पादन में तेजी लाए:

उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यों के निष्पादन में तेजी लाई जाय। कार्यालय के सभी संचिका एवं अभिलेख अपडेट रखी जाय। विभिन्न कार्यों से कार्यालय आने वाले व्यक्तियों को बेवजह परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। अगर किसी कर्मी द्वारा किसी भी व्यक्ति को बेवजह परेशान करने की शिकायत मिलेगी तो तुरंत जांच करायी जायेगी और सख्त कार्रवाई की जायेगी।
जिलाधिकारी ने मंझोलिया पंचायत में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। जो योजनाएं पीछे चल रही है उनकी पड़ताल की। लगभग 21 पंचायतों के प्रतिनिधियों से बात करते हुए उनसे उनकी पंचायतों में हो रहे विकास कार्यों का हाल जाना।

बहुत सारी नई योजनाएं भी अभी आने वाली है:

पंचायत प्रतिनिधियों से बात करते हुए उन्होंने विकास कार्यों में हो रही दिक्कतों के बारे पूछा। कौन सा कारण है जिसकी वजह से बारह पंचायतों में विकास कार्य धीरे हैं इसके बारे में गहन पड़ताल की। अधिकारियों के साथ ही जन प्रतिनिधियों से उन्होंने जोर देकर कहा कि विकास कार्यों में तेजी लाया जाए। कार्यों को गति प्रदान करना सबकी ज़िम्मेवारी है। जन प्रतिनिधियों से व्यक्तिगत तौर पर उन्होंने पूछा कि बताइए कि काम कब तक पूरा होगा। साथ ही उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि पंद्रह अगस्त तक काम को धरातल पर पूरा करने का लक्ष्य रखें।
विकास कार्यों के महत्व पर ज़ोर देते हुए उन्होंने कहा कि इसे अपना काम समझकर करें तब ही समय पर पूरा होगा। जिला प्रशासन हमेशा आप लोगों के साथ समन्वय करने के लिए तैयार है। किसी पदाधिकारी से अगर आप लोगों को कोई दिक़्क़त हो रही हो या असहयोग मिल रहा हो तो यह भी बताएँ। जन प्रतिनिधियों के बीच उन्होंने यह भी बताया कि बहुत सारी नई योजनाएं भी अभी आने वाली है जो आप लोगों के ही पूरा करना है।

किसी के प्रति कोई द्वेष भावना नहीं है:

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि किसी के प्रति कोई द्वेष भावना नहीं है। काम करना ही लक्ष्य है। परसा पंचायत की ज़मीन का मामला को भी उन्होंने ग़ौर से जाना और उसे जल्दी हल करने के लिए निर्देशित किया। जन प्रतिनिधियों को प्रेरित करते हुए उन्होंने कहा कि अच्छे से काम करके आप लोग उदाहरण बन सकते हैं।प्रतिकूल परिस्थितियों में काम करना ही चुनौती है।विकास तभी हो सकता है जब आप लोग का सहयोग पूरी तरह प्रशासन को मिलेगा।
शांति से ही विकास होती है। आपका सहयोग अपेक्षित है। पंचायत प्रतिनिधियों से उन्होंने समाधान का रास्ता अपनाने को कहा।मिल जुल कर कैसे कम किया जाए इसका रास्ता निकाला जाना चाहिए। योजनाओं का समय से पूरा होना ज़रूरी है लोगों का कल्याण इसी में है। उन्होंने कहा कि मैं आपका ध्यान आकर्षित करने आया हूँ और तालमेल के साथ काम को आगे बढ़ाना ही हम लोगों का दायित्व है। समन्वय के साथ काम करिए और लोगों का भी सम्मान करिए।

स्वच्छता के कार्यक्रम को बढ़ाइए:

डीडीसी प्रतिभा रानी ने जन प्रतिनिधियों का ध्यान गंदगी की ओर दिलाया। डब्ल्यूपीयू (वेस्ट प्रोसेसिग यूनिट) के महत्व के बारे में उन्होंने जनप्रतिनिधियों के बीच में विस्तार से चर्चा की। डब्ल्यूपीयू के प्रगति के बारे में अपडे भी लिया । सफ़ाई अपनाने पर ज़ोर दिया। गंदगी की वजह से ही कई तरह की समस्या समाज में उठ खड़ी हुई है। बच्चों की लंबाई घट रही है। पर्यावरण में असंतुलन जो हो रहा है उसकी बड़ी वजह गंदगी है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से अपील किया की स्वच्छता के कार्यक्रम को बढ़ाइए। पंचायत सचिवों को दिशा-निर्देश दिया की उपयोगिता प्रमाण पत्र जल्दी से जमा करें।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी, अनुमंडल पदाधिकारी, बेतिया सदर, श्री विनोद कुमार, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, श्री सुजीत कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी, श्री वरूण केतन सहित अन्य प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.