July 24, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

स्वास्थ्य मंत्री ने परिवार नियोजन के लिए युवा जोड़ों तक पहुंचने के लिए पंचायतों की सराहना की

1 min read

स्वास्थ्य मंत्री ने परिवार नियोजन के लिए युवा जोड़ों तक पहुंचने के लिए पंचायतों की सराहना की

पटना: सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज (सी3) ने जनसंख्या स्थिरीकरण माह के अवसर पर युवा जोड़ों के लिए प्रतिवर्ती गर्भ निरोधकों पर केंद्रित एक गोलमेज चर्चा बुलाई, जहां बिहार सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडे ने राज्य की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। परिवार नियोजन के बारे में अंतिम छोर तक पहुंच और जागरूकता सुनिश्चित करना। उन्होंने कई पंचायत मुखियाओं और वार्ड सदस्यों को सम्मानित किया जिन्होंने अपनी ग्राम पंचायत में परिवार नियोजन के अभियान को आगे बढ़ाया है।
बैठक में ग्राम पंचायत मुखियाओं की भागीदारी देखी गई, जिन्हें सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज के तकनीकी सहयोग से राज्य स्वास्थ्य सोसायटी के एफपी कार्यक्रम के तहत इस मुद्दे पर उन्मुख किया गया है।
बिहार ने पिछले दशक में परिवार नियोजन परिणामों में महत्वपूर्ण प्रगति की है, आधुनिक गर्भ निरोधकों के प्रचलन में 9% की वृद्धि हुई है, और 3.5 मिलियन नए गर्भनिरोधक उपयोगकर्ता हैं। रिवर्सीबे गर्भनिरोधक की एक श्रृंखला को शामिल करने के लिए पसंद की टोकरी के विस्तार के साथ, समय की मांग है कि युवा जोड़ों को सूचित विकल्प चुनने और अंतराल और परिवार नियोजन के लिए आधुनिक गर्भनिरोधक अपनाने के लिए सशक्त बनाया जाए। जब युवा जोड़े जन्म में देरी और अंतर रखने में सक्षम होते हैं , वे अपने स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने, संसाधनों को अधिकतम करने, अपने मौजूदा बच्चों और परिवारों में निवेश करने और आर्थिक स्थिरता हासिल करने में सक्षम हैं।
“पूर्णिया, सारण और कोसी बेल्ट जैसे उच्च टीएफआर क्षेत्रों को प्राथमिकता देने के लिए एक लक्षित दृष्टिकोण की आवश्यकता है। गर्भनिरोधकों की पसंद की पूरी टोकरी युवाओं तक पहुंचाना महत्वपूर्ण है। बिहार ने प्रदर्शित किया है कि प्रजनन क्षमता सहित स्वास्थ्य परिणामों में सुधार के लिए लड़कियों की शिक्षा एक महत्वपूर्ण निर्धारक हो सकती है। जहां तक परिवार नियोजन का सवाल है, पुरुषों को भी समान जिम्मेदारी लेने की जरूरत है”, श्री मंगल पांडे ने कहा, उन्होंने प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक विकल्पों को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए राज्य सरकार के वर्तमान प्रयासों और भविष्य की प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला, साथ ही युवा जोड़ों की आवाज और विकल्पों को भी सामने रखा। इन प्राथमिकताओं का केंद्र. माननीय मंत्री ने बिहार के लिए प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक को प्राथमिकता देने के लिए आठ परिचालन रणनीतियों की रूपरेखा वाले रोडमैप के साथ C3 की संक्षिप्त नीति भी जारी की:
* अंतराल के तरीकों और देखभाल की गुणवत्ता में सुधार पर अधिक ध्यान देने के साथ गर्भनिरोधक जानकारी, उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच।
* राज्य आधारित प्राथमिकता वाले जिलों के लिए अनुकूलित परिवार नियोजन कार्यान्वयन रणनीतियाँ। प्राथमिकता केवल परिवार नियोजन संकेतकों के प्रदर्शन पर नहीं बल्कि प्रदर्शन और सामाजिक-जनसांख्यिकीय और अन्य व्यापक-आर्थिक संकेतकों के संयोजन पर दी जानी चाहिए।
* युवा जोड़ों पर ध्यान केंद्रित करने पर आधारित सामाजिक और व्यवहारिक परिवर्तन रणनीति।
* ज्ञान विकास को बढ़ावा देने और कर्मियों को मजबूत करने के लिए रणनीतिक बजटीय आवंटन और उपयोग।
* अंतर-विभागीय अभिसरण को बढ़ावा देना और बहु-क्षेत्रीय भागीदारी और एकीकरण सुनिश्चित करना।
* निजी क्षेत्र की भागीदारी और गर्भनिरोधक सेवाओं की रणनीतिक खरीद।
* अंतिम मील तक गर्भनिरोधक वितरण के लिए रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली को बढ़ाना।
* मजबूत डेटा निगरानी, मूल्यांकन ढांचे और प्रणालियों के माध्यम से साक्ष्य आधारित निर्णय लेना।
स्वास्थ्य मंत्री ने सी3 के ‘जोड़ी नंबर 1’ अभियान की भी शुरुआत की, जो एक अनूठा डिजिटल जागरूकता अभियान है, जिसका उद्देश्य पीआरआई प्रतिनिधियों को आकर्षक और इंटरैक्टिव तरीके से परिवार नियोजन और गर्भनिरोधक पर आवश्यक जानकारी के साथ युवा जोड़ों को सूचित करने के लिए जानकारी प्रदान करना है।
इस अवसर पर कई पुरुष और महिला पंचायत प्रतिनिधियों ने अपनी प्रशंसा और सफलता की कहानियाँ साझा कीं:
मुजफ्फरपुर जिले के कांटी ब्लॉक के शेरुकाही ग्राम पंचायत की वार्ड सदस्य पार्वती देवी ने कहा: अपने समुदायों में महिलाओं के बीच परिवार नियोजन जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ सहयोग करने में पंचायत नेताओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया।
“अब जब अंतर-गर्भनिरोधक के लिए विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, तो पंचायत नेताओं के रूप में हमारी जिम्मेदारी है कि हम युवा जोड़ों के बीच जागरूकता बढ़ाएं।” गंसाडीह पंचायत की वार्ड सदस्य सरिता देवी ने कहा।
मुखिया राजू बैठा ने सास बहू बेटी सम्मेलन आयोजित करने के अपने प्रयासों के बारे में बताया और बताया कि कैसे उन्होंने जीपीडीपी के लिए थीम के रूप में “स्वस्थ गांव” को चुना है।
इस अवसर पर बोलते हुए सेंटर फॉर कैटालाइजिंग चेंज की कार्यकारी निदेशक डॉ. अपराजिता गोगोई ने महिलाओं की एजेंसी और पसंद के ढांचे में परिवार नियोजन को प्रासंगिक बनाया। उन्होंने स्वास्थ्य के सामाजिक निर्धारकों के बारे में बात की और बताया कि कैसे लड़कियों की शिक्षा पूरी करने से बेहतर स्वास्थ्य परिणाम मिलते हैं।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. आकाश मलिक ने लिंग समानता के प्रमुख निर्धारक के रूप में सभी के लिए गर्भनिरोधक और परिवार नियोजन विकल्पों के प्रति फाउंडेशन की प्रतिबद्धता/बिहार में युवा जोड़ों के लिए प्रतिवर्ती गर्भनिरोधक उपलब्ध कराने के महत्व के बारे में बात की।
कुल मिलाकर, गोलमेज बैठक वर्तमान प्रगति का जायजा लेने और सभी को न्यायसंगत, सस्ती और उचित गर्भनिरोधक और परिवार नियोजन सेवाएं प्रदान करने के लिए वैश्विक एफपी2030 दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए बिहार के प्रयासों की पुष्टि करने का एक अवसर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.