July 16, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

जिले के कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी: सी ब्लॉक् के चौथी मंजिल पर जल्द होगी कीमोथेरेपी

जिले के कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी: सी ब्लॉक् के चौथी मंजिल पर जल्द होगी कीमोथेरेपी

– अब पटना या अन्य जगह भटकने की जरूरत नहीं
– जिले के सभी प्रखंडो में कैंसर मरीजों के पहचान को होती है स्क्रीनिंग

बेतिया। 16 जुलाई
जिले के कैंसर मरीजों के लिए खुशखबरी है, उन्हें अब बेतिया मेडिकल कॉलेज के सी ब्लॉक के चौथी मंजिल पर जल्द कीमोथेरेपी की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध हो सकेगी। ये बातें जिले के गैरसंचारी रोग पदाधिकारी डॉ मूर्तजा अंसारी नेबताई है। उन्होंने बताया की इसको लेकर जिला स्तर पर कई प्रकार से तैयारियां की जा रहीं है। उन्होंने बताया की “डे केयर कीमो थेरेपी”के लिए जीएमसीएच बेतिया के अधीक्षक डॉ सुधा भारती का बड़ा योगदान है। उन्होंने इसके लिए कमरा भी आवंटित कर दिया है, ताकि शीघ्र से शीघ्र कीमोथेरेपी की सुविधा कैंसर मरीजों को दी जा सकें, इसके लिए उन्हें अब पटना या अन्य जगह भटकने की जरूरत नहीं होगी। इस कार्य की जल्द शुरुआत करने को लेकर जिले के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति बेतिया में जिला स्तरीय अधिकारीयों की बैठक हुई। वहीं राजड्योढी स्थित भवन में एएनएम, जीएनएम, बीसीएम,आशा फैसिलिटेटर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की कार्यशाला आयोजित की गईं जिसमें अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा, संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मूर्तजा अंसारी ने कई महत्वपूर्ण बातें बताई। उन्होंने एनपी/एनसीडी की समीक्षा की एवं सीबीएसी की फैमिली फोल्डर के साथ स्क्रीनिंग के बारे में समीक्षा की। डॉ अंसारी ने बताया की भविष्य में भी स्क्रीनिंग कार्य सुचारु रूप से हो ताकि पश्चिमी चम्पारण जिले को राज्य में बेहतर स्थान प्राप्त हो सकें।

सभी प्रखंडो में कैंसर मरीजों के पहचान को होती है स्क्रीनिंग:

डॉ मूर्तजा अंसारी ने बताया की जिले के सभी 18 प्रखंडो में कैंसर मरीजों के पहचान को मेडिकल कैंप लगाकर स्क्रीनिंग की जाती है, वहीं उसकी निगरानी उनके एवं विभागीय टीम द्वारा की जाती है। उन्होंने बताया की कैंसर एक असाध्य रोग है परन्तु अगर समय से पहचान हो तो इलाज द्वारा इसे मात दिया जा सकता है। डॉ मूर्तजा अंसारी ने कहा की धूम्रपान एवम अन्य तंबाकू उत्पाद का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं, समय से पहले मृत्यु का कारण बनते हैं। मौके पर जिले के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार,
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रमेश चंद्रा, संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मूर्तजा अंसारी, डॉ वसुंधरा प्रियदर्शनी, डॉ सोनाली प्रिय, दिवाकर कुमार सिंह व अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.