July 11, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

सरकारी और निजी स्कूलों में समन्वय और विचारों-सूचनाओं के आदान-प्रदान से बनेगा शिक्षा का एक बेहतर माहौल : डीएम

1 min read

सरकारी और निजी स्कूलों में समन्वय और विचारों-सूचनाओं के आदान-प्रदान से बनेगा शिक्षा का एक बेहतर माहौल : डीएम

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर, वैशाली के जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा द्वारा स्कूली बच्चों में पाठ्येतर क्रियाकलापों को प्रोत्साहित करने के लिए आज एक अभिनव प्रयोग किया गया। समाहरणालय सभागार में सरकारी विद्यालय एवं निजी विद्यालय के बच्चों के बीच निबंध, डिबेट एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया।
कार्यक्रम के उदघाटन में जिला पदाधिकारी ने बच्चों से भी दीप प्रज्वलित कराएं।
कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद जिला पदाधिकारी ने कहा कि सरकारी और निजी विद्यालयों में सतत समन्वय एवं ज्ञान तकनीक एवं विचारों का आदान-प्रदान होते रहना जरूरी है। इससे शिक्षा का एक बेहतर माहौल बनेगा। उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि वे एक दूसरे से निरंतर संपर्क में रहकर एक दूसरे की अच्छाइयों को ग्रहण करें, ताकि समाज के सभी बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके।
उन्होंने सरकारी और निजी स्कूल के बच्चों से राय मांगी की क्या ऐसा है, जो सरकारी स्कूल में है और जिसे प्राइवेट स्कूल में भी अंगीकार किया जा सकता है।
इस अनोखे आयोजन में शामिल होकर बच्चे काफी उत्साहित दिखे।
प्रतियोगिता में सरकारी और निजी विद्यालयों के 180 बच्चों ने भाग लिया। बच्चों के बीच पुरस्कार वितरण भी किया गया।
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि बच्चों को जीत और हार की बजाय प्रतियोगिता में शामिल होने पर ही गौरवान्वित होना चाहिए। उन्होंने प्रतिभागी सभी बच्चों को कलम देकर जीवन में एक सफल नागरिक बनने की शुभकामना दी।
निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 में प्रथम सूफिया नाज़ (सहयोगी उच्च माध्यमिक विद्यालय), द्वितीय प्रमिला कुमारी (एसएमएस इंटर) एवं तृतीय स्थान समीरा तौसीफ (सहयोगी उच्च माध्यमिक विद्यालय) और विदुषी सिंह (संत पॉल हाई स्कूल) ने प्राप्त किया। कक्षा 6 से 8 में निबंध में प्रथम सुमंत राज (संत पॉल हाई स्कूल), द्वितीय पल्लवी कुमारी (किड्स इंटरनेशनल स्कूल), तृतीय कुमकुम कुमारी (राजकीय मध्य विद्यालय, हरिहरपुर) और अंशु कुमारी (शेल्टर मिशन स्कूल) ने प्राप्त की।
वाद विवाद में प्राइवेट और सरकारी विद्यालयों में कांटे का टक्कर देखने को मिला और दोनों दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया। इसी प्रकार क्विज प्रतियोगिता में भी सरकारी और निजी विद्यालय बराबरी पर रहे।
कार्यक्रम में अपर समाहर्ता श्री बिनोद कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री वीरेंद्र नारायण, एसडीएम श्री राम बाबू बैठा, डीपीओ श्री शशि रंजन, संतोष कुमार, एडीपीसी श्री उदय उज्ज्वल सहित कई अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।
कार्यक्रम का संचालन कौशर परवेज़ ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.