October 10, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

15 अक्टूबर को सभी अंचलों में भूमि बंदोबस्ती प्रमाण पत्र वितरण शिविर

1 min read

15 अक्टूबर को सभी अंचलों में भूमि बंदोबस्ती प्रमाण पत्र वितरण शिविर

रिपोर्ट प्रभंजन कुमार

हाजीपुर, वैशाली जिला के सभी अंचलों में जिला पदाधिकारी श्री यशपाल मीणा के निर्देश पर 15 अक्टूबर को अभियान बसेरा 2 के अंतर्गत योग्य सर्वेक्षित परिवारों को ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से भूमि बंदोबस्ती प्रमाण पत्र वितरण हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। विदित हो कि राजस्व एवं
भूमि सुधार विभाग के निर्देश के आलोक में अभियान बसेरा 2 के अंतर्गत योग्य सर्वेक्षित परिवारों को केवल ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से भूमि बंदोंबस्ती प्रमाण पत्र दिनांक 31 दिसंबर, 2024 तक निर्गत किया जाना है।
इसी लक्ष्य के आलोक में 15 अक्टूबर को विशेष शिविर का आयोजन सभी अंचलों में किया जा रहा है।
निर्गत आदेश के अनुसार सभी अंचल अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने अंचल में शिविर का आयोजन कर सभी संबंधित को सूचित करते हुए शिविर में ही ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से निर्गत वासगीत पर्चा/बंदोबस्त पर्चा वितरण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी भूमि सुधार उपसमाहर्ता को निर्देश दिया गया है कि वे अपने अनुमंडल अंतर्गत अंचलों में आहूत शिविर का निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेंगे तथा अंचलों से प्राप्त बंदोबस्त पर्चा को अनुमंडल पदाधिकारी को अग्रसारित करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि आयोजित शिविर में बंदोबस्त पर्चा का वितरण हो सके।
सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे अपनी देखरेख में अंचल स्तर पर आयोजित शिविर में विधि व्यवस्था का संधारण एवं शिविर का पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे तथा भूमि सुधार उप समाहर्ता से प्राप्त बंदोबस्त पर्चा को ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार कराकर शिविर में वितरण करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि समय सीमा के अंदर लक्ष्य की प्राप्ति हो सके।
अभियान बसेरा 2 भूमिहीन और बेघर परिवारों को जमीन उपलब्ध कराने की एक योजना है। इस अभियान के तहत सरकार एक परिवार को पांच डिसमिल जमीन देती है ताकि वे अपना घर बना सके। जमीन मिलने के बाद घर बनाने के लिए ग्रामीण आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.