October 7, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त होगा सहरसा स्टेशन, उपलब्ध होंगी उन्नत यात्री सुविधाएं

1 min read

अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त होगा सहरसा स्टेशन, उपलब्ध होंगी उन्नत यात्री सुविधाएं

हाजीपुर: 07.10.2024

रेलवे स्टेशनों पर विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया गया है । इस प्रयास के तहत् एक बड़े कदम के रूप में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत् रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है । स्टेशन पुनर्विकास का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को संरक्षा, बेहतर एवं सुखद यात्रा अनुभव तथा उन्नत यात्री सुविधाएं प्रदान करना है । स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के तहत पूर्व मध्य रेल के 97 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य विभिन्न चरणों में है । इनमें समस्तीपुर मंडल का सहरसा स्टेशन भी शामिल है। सहरसा स्टेशन का पुनर्विकास कार्य लगभग 41 करोड़ रूपए की लागत से किया जा रहा है । पुनर्विकास से संबंधित कार्य पूरा होने के बाद सरहसा स्टेशन पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं प्राप्त होंगी।

स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए सहरसा स्टेशन के नए भवन में आकर्षक फसाड लगाए जाएंगे । एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर सुगम आवागमन हेतु 12 मीटर चौड़ा पैदल ऊपरी पुल (एफओबी) का प्रावधान किया जाएगा जो लिफ्ट और एस्केलेटर से युक्त होगा । सभी श्रेणी के प्रतीक्षालयों में पर्याप्त यात्री सुविधाएं उपलब्ध होंगी । लगभग 4770 स्क्वायर मीटर में पार्किंग एरिया का निर्माण किया जाएगा साथ ही सर्कुलेटिंग एरिया का विकास भी किया जाएगा।

स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास द्वार ऐसे होंगे, जिससे यात्रियों को भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़े । दिव्यांग अनुकूल शौचालय के निर्माण के साथ ही दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी प्रकार की सुविधाओं का प्रावधान किया जाएगा । इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे । आने वाले दिनों में स्टेशन को पूरी तरह से हाईटेक लुक देते हुए यात्रियों को सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी । स्टेशन भवन का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा ।

(सरस्वती चन्द्र)
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.