August 31, 2024

NR INDIA NEWS

News for all

“एक पेड़ माँ के नाम” थीम से पौधारोपण कर पोषण माह की हुई औपचारिक शुरुआत

1 min read

“एक पेड़ माँ के नाम” थीम से पौधारोपण कर पोषण माह की हुई औपचारिक शुरुआत

•केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार ने सातवें पोषण माह का किया औपचारिक शुरुआत
•सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा का प्रसारित किया गया संदेश

पटना- अन्नपूर्णा देवी, केंद्रीय मंत्री, महिला एवं बाल विकास विभाग, भारत सरकार ने “एक पेड़ माँ के नाम” संदेश को प्रसारित करते हुए सातवें पोषण माह की औपचारिक शुरुआत की. अभियान के तहत आज शनिवार को राज्य के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर वृक्षारोपण कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया. समाज में पोषण की स्थिति में सुधार करने और पोषण के प्रति जागरूकता बढ़ाने लिए एक से 30 सितंबर तक पोषण माह का आयोजन किया जाएगा. इस बाबत डॉ. कौशल किशोर, निदेशक, समेकित बाल विकास निदेशालय, बिहार सरकार द्वारा सभी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को पत्र जारी कर निर्देश दिया गया है कि 31 अगस्त को सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक जिला/परियोजना एवं आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर विशेष पौधारोपण अभियान का आयोजन कर पोषण माह 2024 का शुभारंभ करें.
डॉ. कौशल किशोर ने बताया कि पोषण माह के उद्देश्य मातृ एवं शिशु पोषण, कुपोषण के दंश से मुक्ति, किशोरी बालिकाओं के शारीरिक एवं मानसिक विकास को सुनिश्चित करना, पोषण के साथ पढ़ाई एवं पर्यावरण सुरक्षा का संदेश जनमानस तक प्रसारित करना है. “पोषण भी, पढ़ाई भी” के संदेश के द्वारा बाल्यावस्था में शिक्षा और पोषण दोनों पर ध्यान देकर एक स्वस्थ एवं सुपोषित समाज का निर्माण करना है.
इस वर्ष 1-30 सितंबर, 2024 तक पोषण माह का आयोजन किया जाना है. पोषण माह में विभिन्न विषयों पर गतिविधियाँ आधारित की जायेंगी. ये गतिविधियाँ हैं एनीमिया, वृद्धि निगरानी, पूरक आहार, पोषण भी, पढ़ाई भी, सेवाओं की गुणवत्ता में वृद्धि एवं पारदर्शिता लाने के लिए तकनीक का उपयोग, पर्यावरण संरक्षण, पोषण को प्रभावित करने वाले क्षेत्र एवं सामूहिक जागरूकता गतिविधियाँ.
अभियान के दौरान प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर प्रतिदिन अधिकतम पांच गतिविधियाँ आयोजित कर उसका प्रतिवेदन ससमय जन-आन्दोलन डैशबोर्ड पर अपलोड किया जाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.